in ,

80 और 90 के दशक के 10 पॉपुलर शो याद है ??

कोरोना के इस महामारी के बीच जब दूरदर्शन ने 80 और 90 के दशक के शो को फिर से  प्रसारित किया था तब ऐसा लगा था जैसे हम बचपन की यादों में वापस लौट आए हो...

जब 24 मार्च को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉक डाउन का ऐलान किया गया था तब 80 के दशक के शो “रामायण” और “महाभारत” को दूरदर्शन और डीडी भारती चैनल ने फिर से प्रसारित किया था. और लोगों की भारी मांग पर “शाहरुख खान के शो सर्कस” , “रजीत कपूर के शो ब्योम्केश बक्शी” और “मुकेश खन्ना के शो शक्तिमान” को भी फिर से प्रसारित किया गया था !! तो ऐसे ही और भी कई दूरदर्शन के क्लासिक शो के बारे में हम आज जानते हैं…

1. हम लोग

शुरुआत करते हैं सबसे पहली भारतीय टीवी सीरियल से जिसका नाम है "हम लोग" यह सीरियल डीडी नेशनल पर 1984 में प्रसारित हुआ था. 156 एपिसोड से बनी यह लंबी सीरियल में मध्यम वर्गीय परिवार की संघर्ष की कहानी को बताया गया है. इस सीरियल के कैरेक्टर्स को उस समय के फिल्म स्टार के एरा में भी काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी

2.रामायण

रामायण प्रभु राम के जीवन को दर्शाती एक कहानी थी..
लोग शो से केवल मनोरंजन ही नहीं बल्कि माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को शिक्षित भी करते थे रामानंद सागर जी ने 78 भाग की इस श्रृंखला को निर्देशित किया था और इसे टेलीविजन पर प्रस्थापित भी किया था। यह श्रंखला 1987-1988 के दौरान प्रसारित हुआ था।।

3. महाभारत

रामायण के बाद एक और प्राचीन हिंदू महाकाव्य “महाभारत” का प्रसारण दूरदर्शन पर 1998 मैं हुआ था. इस 94 एपिसोड की लंबी श्रृंखला में “पांडव और कौरव” के बीच की लड़ाई को दिखाया गया था. यह शो बच्चों, वयस्क और बुजुर्ग लोगों को काफी पसंद आया था।

4.ब्योमकेश बक्शी

ब्योमकेश बक्शी एक बंगाली जासूस पर बने श्रृंखला थी
जिसे निर्देशित किया था बासु चटर्जी में जिस में मुख्य भूमिका में थे “रजित कपूर” और “के के रैना” यह शॉ 80 और 90 के दशक में काफी लोकप्रिय हुआ था. 90 के दशक के बच्चों को “दिबाकर बनर्जी” द्वारा निर्देशित फिल्म “डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी” याद होगी जिसमें बॉलीवुड के वह कलाकार थे जिनका हाल ही में निधन हुआ है जिनका नाम है “सुशांत सिंह राजपूत”

5.शक्तिमान

90 के दशक का सबसे लोकप्रिय सीरियल जिसका नाम है “शक्तिमान”. इस किरदार को निभाया था “मुकेश खन्ना” का यह शो सुपर हीरो शक्तिमान पर केंद्रीत था. शक्तिमान ही आम लोगों के साथ “पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओंकारनाथ शास्त्री” इतने लंबे चौड़े नाम के साथ रहते थे. जो कि एक न्यूज़पेपर के फोटोग्राफर थे यह शो 1997 में दूरदर्शन पर रिलीज हुआ था…

6.बुनियाद

बुनियाद सीरियल दूरदर्शन पर 1986 में प्रसारित हुआ था. यह शो भारत और पाकिस्तान के विभाजन पर आधारित था। उस समय के लोगों के दर्द को निर्देशक ने काफी अच्छे तरीके से प्रस्तुत किया था.. जब भारत और पाकिस्तान के अलग होने के कुछ साल ही बीते थे तब यह शो प्रसारित हुआ था जो कि काफी लोकप्रिय रहा।

7.मालगुडी डेज

मालगुडी डेज आर.के.नारायण के काम पर आधारित था। यह शो उस समय बच्चों और वयस्कों में काफी लोकप्रिय रहा.. 40 एपिसोड का यह शो दूरदर्शन पर 80 के दशक में प्रसारित हुआ था जिसने काफी लोकप्रियता हांसील की थी ।

8.नुक्कड़

40 एपिसोड से बना नुक्कड़ शो दूरदर्शन चैनल पर 1986 में प्रसारित हुआ था। इस शो की कहानियां मिडल क्लास फेमिली और उनको जीवन में जो समस्याएं आती रहती है उसके ऊपर आधारित थी. अपार सफलता मिलने की वजह से इस शो को 1993 में 7 साल के बाद फिर से प्रसारित किया गया था। सीरियल का नाम रखा गया ” नया नुक्कड़ ” जो कि काफी लोकप्रिय रहा ।

9.फौजी

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और बॉलीवुड के बादशाह “शाहरुख खान” की दूसरी सीरियल जिसका नाम “फौजी” था। यह सीरियल आर्मी के जीवन पर आधारित था। शाहरुख खान ने इस सीरियल में “अभिमन्यु राय” का किरदार निभाया था और यह शो दूरदर्शन पर 1989 में प्रसारित हुआ था। इस सीरियल के बाद शाहरुख खान को घर घर मे जाना गया।

10.फ्लॉप शो

फ्लॉप शो एक साफ-सुथरी कॉमेडी सीरियल थी। जिसने लोगों को काफी एंटरटेन किया था, इस शो को निर्देशित किया था पॉपुलर कॉमेडियन “जसपाल भट्टी” ने जिन्होंने इस शो मे मुख्य भूमिका निभाई थी और तो और  उनकी ही बीवी “सविता भाटी” भी इस शो का हिस्सा थी। यह शो काफी हद तक पॉपुलर रहा लेकिन अफसोस की बात यह है कि 25 अक्टूबर 2012 को “जसपाल भट्टी” जी की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई।

तो यह थे 10 शो जिसके बारे में हमने आज बात की और भी इसी प्रकार की जानकारी के लिए हम से जुड़े रहे अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें…

Written by admin

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

९० के दशक की ये एड आपको याद है ??